इन कार्यों को करने से होता है घर में लक्ष्मी का वास

ऐसे घरों में लक्ष्मी का वास होता है जिनके घरों में शाम को ये होता है, लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय, लक्ष्मी को खुश कैसे करें, घर में लक्ष्मी के वास के लिए ये करें, शाम को ये करने से घर में लक्ष्मी का वास, किन कार्यों से होता है घर में लक्ष्मी का वास, कैसे प्रसन्न करे माँ लक्ष्मी को, लक्ष्मी को खुश करने के तरीके, घर में इन कामों से होगा लक्ष्मी का वास, शाम को ये कार्य करें और माँ लक्ष्मी की कृपा पाएं


हिन्दू धर्म में देवी देवताओं को बहुत पूजनीय माना जाता है। किसी शुभ कार्य का प्रारंभ हो या घर में कोई उत्सव सभी में देवी-देवताओं का पूजन श्रेष्ठ माना जाता है। इसीलिए लोग उन्हें प्रसन्न करने के लिए तरह तरह के प्रयास करते रहते है। कोई बड़े-बड़े पूजन का आयोजन करता है तो कोई उनके लिए भोग प्रसद बनवाता है।




परंतु क्या आप जानते है की बड़े बड़े उपाय करने के अतिरिक्त भी कुछ उपाय है जिनकी मदद से आप अपने घर में देवी देवताओं की कृपा पा सकते है। माना जाता है घर में लक्ष्मी की वास होने से किसी भी नकारत्मक ऊर्जा का प्रभाव नहीं पड़ता और घर में धन की कमी नहीं होती।

परन्तु लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि लक्ष्मी जी आपके द्वारा की गयी छोटी से छोटी गलती से भी रुष्ट हो सकती है। ऐसे तो सभी इनके बारे में जानते है लेकिन बहुत से लोग आज भी ऐसी गलतियां कर बैठते है जो माँ लक्ष्मी को रुष्ट कर सकती है।
loading...


इसके अलावा कुछ और तरीके भी जिनकी मदद से आप माँ लक्ष्मी का कृपा पा सकते है। इसके लिए आपको शाम के समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। नीचे हम आपको ऐसे ही कुछ तरीके बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप भी माँ लक्ष्मी की कृपा पा सकते है।

शाम के समय इन बातों का ध्यान रखें होगी धन की वर्षा :-

1. तुलसी में दीया जलाएं :


तुलसी हर घर में पाया जाने वाले पूजनीय पौधा है जिसे हिन्दू धर्म के सभी लोग पूजते है। लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से भी आप माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद पा सकते है। जी हां, तुलसी को माँ लक्ष्मी का रूप माना जाता है। कहा जाता है शाम के समय तुलसी में दीया जलाने से घर की कलह दूर होती है और घर में धन की कमी नहीं होती। साथ ही माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद भी मिलता है।




2. मुख्य द्वार पर दीया जलाएं :

कुछ मान्यताओं के अनुसार शाम के समय घर के मुख्य द्वार की चौघट के दोनों ओर दीया जलना भी काफी लाभकारी माना जाता है। माना जाता है ऐसा करने से घर में कभी संकट नहीं आते और घर में देवताओं का वास होता है। ये भी कहा जाता है शाम के समय मुख्य द्वार पर दीपक जलाने से नकारात्मक ऊर्जा भी खत्म होती है।

3. घर में झाड़ू नहीं लगाएं :

ज्ञानी कहते है की शाम के समय कभी भी घर में झाड़ू नहीं लगानी चाहिए। अगर आपको घर की साफ़ सफाई करनी है तो वह सूर्यास्त से पहले ही कर लें। क्योंकि माना जाता है ऐसा करने से माँ लक्ष्मी रुष्ट होकर घर से बाहर चली जाती है। इसके अलावा शाम के समय घर की साफ़ सफाई करना भी निषेध माना जाता है।
loading...


4. शाम के समय सोएं नहीं :

शाम के समय कभी भी नहीं सोना चाहिए। कहते है इससे आलस बढ़ता है और शरीर में बिमारियों का प्रवेश भी होता है। अगर आप बीमार है, गर्भवती है, या बुजुर्ग है तो स्थिति अलग है लेकिन अगर स्वस्थ आदमी शाम के समय सोता है तो उसे आलसी बनाएगा। जिसका प्रभाव आपके भविष्य पर पड़ेगा।

5. तुलसी के पत्ते नहीं तोड़े :

तुलसी को माँ लक्ष्मी का अवतार माना जाता है और इसीलिए सभी उनका पूजन करते है। ताकि घर में सुख समृद्धि बानी रहे। लेकिन यदि आप शाम के समय सूरज ढलने के बाद तुलसी में जल देते है, या उसके पत्तों को छूते है, या उन्हें तोड़ते है तो उससे माँ लक्ष्मी रुष्ट हो जाती है। इसीलिए कभी भी सूरज ढलने के बाद तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए।




6. गूगल और कपूर की धूमनी :

गूगल और कपूर को वातावरण शुद्ध करने के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। गूगल और कपूर को जलाने से जो धुँआ निकलता है वो वातावरण से नकारत्मक ऊर्जा को खत्म करने में मदद करता है। इस उपाय को करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा होती है।

7. संबंध से बचें :

वेदों, शास्त्रों और पुराने में यह बताया गया है की शाम के समय कभी भी संबंध नहीं बनाने चाहिए। माना जाता है जो लोग ऐसा करते है उनसे भाग्य रुष्ट हो जाता है। रोग कभी उनका पीछा नहीं छोड़ते। क्योंकि संध्या के समय घर में पूजा का वातावरण होता है ऐसे में संबंध बनाना ठीक नहीं।

Post a Comment

0 Comments