महिला को प्रेग्नेंट होने के लिए एक दिन में कितने बार संभोग करने चाहिए


जरनल मोनीक्युलर एंड सर्कुलर प्रोटियोमिक्स में प्रकाशित एक खबर के अनुसार ब्रिटेन हेल्थ ऑफ़ मेडिसिन के डॉक्टरों ने एक शोध को करने के बाद जो बात बताई वो बहुत हीं हैरान करने वाली हैं। डॉक्टरों ने बताया की अगर कोई कपल इन बातों को मानते हैं तो इससे महिलाओं में प्रेगनेंट होने के चांस बढ़ जाते हैं। आज इसी रिसर्च के अनुसार जानने की कोशिश करेंगे की जल्दी प्रेगनेंट होने के लिए एक रात में कितनी बार संबंध बनाना चाहिए। तो आइये जानते हैं विस्तार से।



शोध, ब्रिटेन हेल्थ ऑफ़ मेडिसिन के डॉक्टरों ने 500 कपल पर एक शोध करने के बाद बताया की अगर कोई कपल एक रात में दो बार संबंध बनाता हैं तो महिला में प्रेगनेंट होने के चांस बढ़ जाते हैं। क्यों की एक रात में दूसरी बार संबंध के दौरान पुरुषों के शुक्राणुओं में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती हैं जो महिलाओं के गर्भाशय में मौजूद अंडे के साथ मिल कर बहुत जल्द भूर्ण का निर्माण कर लेती हैं और वो महिला प्रेगनेंट हो जाती हैं। इतना हीं डॉक्टरों ने ये भी बताया की इससे महिलाओं में प्रेगनेंट होने का चांस 60 फीसदी बढ़ जाता हैं। इसलिए वैसे कपल को बच्चे की प्लानिंग कर रहें हैं उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए।

इस शोध को करने वाले डॉक्टरों का कहना हैं की हमारी टीम ने इस रिसर्च को पूरा करने के लिए 500 कपल को शामिल किया और उन सभी कपल पर बारी बारी से 18 दिनों एक मेडिकल टेस्ट किये। जिससे ये साबित हो पाया हैं की एक रात में दो बार संबंध बनाने से महिलाएं जल्दी प्रेगनेंट हो जाती हैं और इससे उनके सेहत पर भी कोई असर नहीं होता हैं।

डॉक्टरों ने ये भी बताया की अगर कोई कपल रात में दो बार संबंध नहीं बनाना चाहते हैं तो जल्दी प्रेगनेंट होने के लिए ओव्यूलेशन चक्र का ख्याल रहें। पीरियड्स ख़त्म होने के 14 दिन बाद महिलाओं के शरीर में ओव्यूलेशन चक्र प्रारंभ होता हैं और इस दौरान संबंध बनाने से महिलाएं जल्दी प्रेगनेंट हो जाती हैं क्यों ओव्यूलेशन चक्र के समय महिलाओं के आगे उच्च किस्म के होते हैं और उनमे प्रोटीन की मात्रा भी अधिक होती हैं। जिससे महिलाओं को प्रेगनेंट होने में कोई समस्या नहीं होता हैं।

Post a Comment

0 Comments