2019 वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी, जानिए कब कहां होंगे मैच? टीम इंडिया का फुल शेड्यूल



आईसीसी ने 2019 में होने वाले विश्व कप के पूरे कार्यक्रम को घोषित किया। यह टूर्नामेंट इंग्लैंड में 30 मई से 15 जुलाई तक खेला जाएगा, साथ ही में सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है। कोलकाता में हुई आईसीसी की बैठक के बाद विश्वकप के पूरे कार्यक्रम को घोषित किया गया।

अगले साल होने वाले विश्वकप के दौरान सभी 10 टीमें एक दूसरे के खिलाफ एक-एक मैच खेलेगी और इसमें से टॉप 4 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। टूर्नामेंट का फाइनल लॉर्ड्स में खेला जाएगा, तो बाकी मैच यूके के दूसरे शहरों में खेले जाएंगे।

पूरे टूर्नामेंट में सभी मैच इंग्लैंड के 11 शहर लॉर्ड्स, ओवल, एजबेस्टन, ट्रेंट ब्रिज, टॉन्टन, हैडिंग्ले, ओल्ड ट्रैफोर्ड, ब्रिस्टल, साउथैम्पटन , कार्डिफ और चेस्टर-ली-स्ट्रीट में खेले जाएंगे। विश्वकप का पहला मैच 30 मई को लंदन के द ओवल में घरेलू टीम इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा।

भारतीय टीम अपना अभियान की शुरूआत 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी और इसके अलावा चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ भारत का मैच 16 जून को ओल्ड ट्रैफोर्ड में खेला जाएगा। भारतीय टीम अपना पहला मैच 2 जून को खेलने वाली थी, लेकिन लोढ़ा समिति की सिफारिशों के चलते इसे आगे करना पड़ा। लोढ़ा समिति के तहत आईपीएल और अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में कम से कम 15 दिन का अंतर हो।

इसके अलावा भारतीय टीम अपने मैच 5 जून (दक्षिण अफ्रीका), 9 जून (ऑस्ट्रेलिया), 13 जून (न्यूजीलैंड), 16 जून (पाकिस्तान), 22 जून (अफगानिस्तान), 27 जून (वेस्टइंडीज), 30 जून (इंग्लैंड), 2 जुलाई (बांग्लादेश) और 6 जुलाई (श्रीलंका) के खिलाफ खेलेगी।

पूरे टूर्नामेंट के दौरान कुल मिलाकर 7 मैच दिन-रात्रि होंगे, जिसका पहला मैच 2 जून को ब्रिस्टल में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा। राउंड रोबिन स्टेज का अंत 6 जुलाई को होगा और उसके बाद 9 जुलाई से सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे।

अगले साल होने वाले विश्वकप में अभी एक साल से ऊपर का समय बाकी और अभी टूर्नामेंट के लिए कोई भी भविष्यवाणी करना जल्दबाजी होगा। हालांकि फिर भी मौजूदा हालात को देखते हुए भारत और इंग्लैंड के टीमें इस टूर्नामेंट को जीतने के लिए फेवरेट मानी जा रही है।

Post a Comment

0 Comments